सीएमपी पहल

 

सीएमपी विद्यालय (क्लास वी करने के लिए मैं) पहल (अद्यतन के रूप में 31 मई, 2009) 
 
S.N. पहल (नीचे प्रविष्टियों में से प्रत्येक के साथ एक लिंक की स्थापना के लिए पहल में और अधिक जानकारी दे) क्लास और विषय सीखना उद्देश्य शुरू की परिकल्पना की गई सीखना उद्देश्य का एहसास हुआ है या नहीं प्रभारी शिक्षक पदनाम के साथ नाम
1
Improvement of Writing Skills
Class - Ist
Hindi, Eng, Maths
 
 
 
Mr. R.K. Diwakar (H.M.)
2
Improvement of Drawing
Class - IInd
Hindi, Eng, Maths
 
 
 
3
Reading and Writing skills of English Improvement
Class - IIIrd
Hindi, Eng, Maths, EVS
 
 
 
4
Improvement of Environmental studies.
Class - IVth
Hindi, Eng, Maths, EVS
 
 
 
5
Improvement of Calculation skills
Class - Vth
Hindi, Eng, Maths, EVS
 
 
 
  
प्राथमिक शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए एक सीएमपी के कार्यान्वयन की तिमाही रिपोर्ट

पत्र नहीं करने के लिए संदर्भ के साथ. एफ 180367/2008/RO, DDN/4031-4090 2009/01/30 दिनांक क्रम में केन्द्रीय विद्यालय में प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करने के लिए, केवीएस प्राथमिक शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए 'आम न्यूनतम कार्यक्रम शीर्षक एक प्रमुख कार्यक्रम शुरू किया है और इसे लागू करने अपने पत्र और आत्मा में इतने सारे निर्देशों और दिशा - निर्देश दिया है.
            
केवीएस निम्नलिखित प्रयासों पर के.वी., एनईआर, बरेली के प्रशासन द्वारा डाल रहे थे बनाने के लिए एक महान सफलता सीएमपी द्वारा प्रदान की सभी निर्देशों और दिशा निर्देशों को देखने में रखते हुए.
गतिविधि कमरा सिर प्रोजेक्टर (OHP), एलसीडी प्रोजेक्टर और कंप्यूटर आदि पर की तरह तकनीकी उपकरणों के साथ समृद्ध किया गया है
आदेश में अध्ययन खुशहाल बनाने के लिए खेलने तरह विधि जैसे विभिन्न गतिविधियों पर जोर दिया है और सभी संभव अनुकूल गतिविधियों बच्चों के शो की तरह फिल्म, सांस्कृतिक गतिविधियों को समय - समय पर किया जाता है.
आदेश में विकसित करने के लिए हाल ही में एक क्ले मॉडलिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया छात्र के बीच रचनात्मक कौशल जिसमें छात्रों गहरी रुचि ले लिया है और चीजों के विभिन्न प्रकार की तरह फल, सब्जियों, रसोई सेट, फूल बर्तन, पशुओं, पक्षियों, सरीसृप आदि की
शैक्षिक चित्रों भी कंप्यूटर कमरे में समय - समय पर से थे उन्हें दिखाया गया है. प्राथमिक खंड के छात्रों को भी मज़ा शहर जो शैक्षिक भ्रमण का एक हिस्सा था ले जाया गया.
वर्ग पुस्तकालय में छात्रों के हित और स्तर की पुस्तकों का एक नया सेट प्रदान किया गया है और भी प्रत्येक और हर छात्र के लिए जारी है.
सीसीई के लिए हर विषय की कार्यपत्रकों सभी दक्षताओं को कवर बनाए गए थे और छात्रों के बीच वितरित करने के लिए उनके प्रदर्शन फ़ैसला करना और बाद में उन्हें उन पर अपने माता पिता के हस्ताक्षर के साथ अपने नोट पुस्तकों में चिपकाया.
निर्देश (PRTs) शिक्षकों के लिए कंप्यूटर पर अपने सबक योजना के लिए प्रेरित किया गया अनुसार, शैक्षिक सीडी पर मदद ले, इंटरनेट और उनके शिक्षण और अधिक से अधिक गतिविधियों उन्मुख और खुशहाल बनाने. उन्होंने यह भी करने के लिए शिक्षण एड्स के अधिकतम उपयोग करने के लिए प्रेरित थे और अध्यापन - अधिगम सामग्री के लिए एचएम के लिए उनकी आवश्यकताओं को तो दे कि छात्रों को सबक या अवधारणा आसानी से समझ और खुशहाल हो सकता है पूछा.
पर्यवेक्षण एचएम द्वारा किया जाता है और आवश्यक सुझाव भी समय से शिक्षण अधिक से अधिक दिलचस्प, मूल्यवान और प्रभावी बनाने के लिए समय दिया जाता है.

प्रिंसिपल